पाकिस्तानी पायलट ने दुर्घटना से पहले MayDay, MayDay, MayDay क्यों कहा ?

जैसा कि आप सबको पता चल ही गया होगा कि कल पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक विमान कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से कुछ ही सेकंड पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना का कारण विमान के दोनों इंजिन फ़ेल होना बताया जा रहा है। इस दुखद दुर्घटना में करीब एक सैकड़ा लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

दुर्घटना के ठीक पहले विमान के पायलट और एयर ट्रेफिक कंट्रोल के बीच हुई बातचीत का audio सामने आया है जिसमें विमान का पायलट जहाज में तकनीकी खराबी की बात बताने के साथ साथ तीन बार MayDay, MayDay, MayDay कहता हुआ सुनाई दे रहा है।

आखिर पायलट ने तीन बार MayDay क्यों कहा ? क्या है ये MayDay ? आइये जानते हैं।

MayDay अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रयोग किया जाने वाला एक emergency procedure word है जिसका प्रयोग मुख्यतः हवाई जहाज और समुद्री जहाज चालकों द्वारा आपतस्थिति में त्वरित सहायता मांगने के लिए किया जाता है। हालांकि कुछ देशों में इसे local organisations जैसे पुलिस, फायरफायटर्स और यातायात संस्थाएं भी करती हैं।

रेडियो पर MayDay शब्द का प्रयोग करते ही दूसरी ओर बैठे व्यक्ति को पता चल जाता है कि स्थिति बहुत गंभीर है और सहायता मांग रहे व्यक्ति को जान का खतरा है। ऐसी परंपरा है कि सहायता मांगते समय MayDay शब्द का प्रयोग तीन बार किया जाये ताकि सुनने वाला उसे कोई और शब्द समझकर confuse न हो।

emergency के हालात में MayDay शब्द के उपयोग का सुझाव सबसे पहले सन 1921 में लंदन airport पर काम करने वाले एक सीनियर रेडियो ऑफिसर  Frederick Stanley Mockford द्वारा दिया गया था। दरअसल उन्हें एक ऐसा आसान शब्द सुझाने के लिए कहा गया था जिसे emergency की स्थिति में सभी पायलट और ग्राउंड स्टाफ आसानी से समझ सकें।

चूंकि उन दिनों Frederick Stanley Mockford जिस एयरपोर्ट पर काम करते थे वहाँ से सबसे ज्यादा ट्रेफिक पेरिस के एयरपोर्ट के लिए होता था इसलिए उन्होने एक फ्रेंच शब्द ” m’aider” (जिसका अर्थ था ‘help me’) से मिलताजुलता phrase सुझाया जो कि MayDay था। ध्यान रहे कि इसका May के महीने से कोई ताल्लुक नहीं है।

MayDay शब्द के आने के पहले distress call के रूप में एक morse code, SOS का इस्तेमाल होता था लेकिन सन 1927 में International Radiotelegraph Convention of Washington ने इसे हटाकर MayDay को आधिकारिक रूप से radiotelephone distress call के रूप में स्वीकार कर लिया।

इसीलिए दुर्घटना से ठीक पहले पाकिस्तानी एयरलाइन्स के पायलट ने तीन बार MayDay का उच्चारण किया जिसका अर्थ था कि उसका plane आपातस्थिति में है, जान का खतरा है और उसे तुरंत सहायता चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *