जानिए साल 2020 से पहले कब और कहां लगा था Lockdown

आज corona virus का कहर पूरी दुनिया पर बरस रहा है। दुनिया भर में अबतक 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की बजह से अपनी जान गवा चुके है। भारत में भी कोरोना के मरीजों का आंकड़ा तेज़ी से बढ़ रहा है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कई देशों में lockdown कर दिया गया है। भारत देश में भी पिछले लगभग 2 महीने से सम्पूर्ण lockdown का पालन किया जा रहा है। पर क्या आप यह जानते है की साल 2020 से पहले कब और कहां लगा था lockdown? नहीं, तो आईये हमारी आज की post में जानते है lockdown से जुडी ये रोचक बातें।

lockdown image

लॉकडाउन एक ऐसी इमरजेंसी है जो महामारी या किसी बड़ी आपदा के समय शहर में सरकारी तौर पर लागू की जाती है। इसके आदेश के बाद लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होती है। ऐसे में सिर्फ दवा और राशन के लिए ही लोग घरों से निकल सकते हैं। मॉल, होटल, स्कूल, ऑफिस, कॉलेज सभी बंद कर दिए जाते हैं।

इससे पहले कब और कहां लगा था lockdown

  • साल 2020 में कोरोना महामारी से पहले अमेरिका में सन 2001 में lockdown protocol को इस्तेमाल में लाया गया थ। जब अमेरिका में 9/11 आतंकी हमला हुआ था तब पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया था। उस समय तीन दिन के लिए वहां की सरकार ने ऐसा किया था।
  • इसके बाद lockdown का प्रयोग दिसंबर 2005 में किया गया। जो की न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने किया था दंगा रोकने के लिए।
  • 19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए lockdown किया गया था।
  • साल 2015 में ब्रुसेल्स में पेरिस हमले के संदिग्ध आरेापियों को पकड़ने के लिए पूरे शहर को lockdown करने का आदेश दिया गया था।

Read Also: चीन के बारे में 7 ऐसी बातें जो आपको चौंका देंगी

तो ये थी वो जगह जहाँ 2020 कोरोना महामारी से पहले भी lockdown protocol को प्रयोग में लाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *