अपनी hosting service पर WordPress को manually कैसे install करें

अपना domain name और hosting account को setup करने के बाद आपका अगला step है अपनी साइट पर WordPress software install करना। आजकल बहुत से hosting service provider अपने server पर wordpress को automatically install करने की सुविधा देते हैं। यदि आपका hosting provider भी ऐसी facility देता है तो आपको ये article पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी site पर wordpress installation संबंधी निर्देश अपने hosting provider की साइट पर help section में जाकर देख सकते हैं और वर्डप्रेस install कर सकते हैं ।

ये लेख सिर्फ उन लोगों के लिए है जो अपनी hosting service पर wordpress को manually install करना चाहते हैं। ये एक step-by-step guide है जिसमें मैं आपको शुरू से लेकर आखिर तक समझाऊंगा कि आपको अपने hosting account पर wordpress कैसे install करना है।

Step 1 : (Downloading WordPress)

सर्वप्रथम आपको wordpress॰org के download section में जाकर WordPress का latest version अपने computer में download करना है। आप इस link का इस्तेमाल करके भी wordpress के download section में पहुँच सकते हैं।

Wordpress download screen shot

Software सफलतापूर्वक download होने के बाद इसे एक folder में unzip कर लें।

Step 2 : (Creating Database Information)

अब आपको अपने hosting account में login करके Database create करना है। WordPress को install और run होने के लिए एक database की आवश्यकता होती है। ज़्यादातर hosting providers अपने severs पर MySQL या अन्य कोई database software पहले से install करके रखते हैं जिसमें आपको अपने लिए एक database create करना होता है। इसके लिए आपको अपने hosting server पर login करके control panel में जाना होगा।

वहाँ आपको MySQL और phpMyAdmin आदि option मिलेंगे जिनका उपयोग करके आप Database और उसका Username create कर सकते हैं। इस संबंध में और जानकारी के लिए आप अपने hosting provider से संपर्क कर सकते हैं या उनके help section में जाकर पढ़ सकते हैं। इसका कारण यह है कि अलग अलग hosting providers अलग अलग तरह के control panels इस्तेमाल करते हैं जिनका interface अलग अलग हो सकता है।

Step 3 : (Giving All Privileges to the Database User)

तो आपने एक Database और एक User create कर लिया है। अब आपको इस user को अपने database से connect करना है या add करना है। इसके लिए आपको अपने control panel में ही Add User to Database का option मिलेगा जिसके जरिये आप user को database से जोड़ सकते हो। ये process अलग अलग control panels में मामूली रूप से भिन्न हो सकती है जिसका आपको ध्यान रखना होगा।

User को database से add करते समय सबसे ध्यान रखने वाली जो बात है वो है user के privileges set करना। WordPress के लिए privileges set करते समय आपको ध्यान रखना है कि आपको All Privileges ही सेट करना है।

Step 4 : (Setup Configuration File)

अब आप वापस अपने computer के उस folder में जाइए जहां आपने wordpress को unzip किया था। यहाँ आपको wp-config-sample.php नामक एक फ़ाइल मिलेगी जिसे rename करके आप wp-config॰php कर लीजिये और उसे अपने text editor जैसे notepad में open कर लीजिये।

इस फ़ाइल में आप उन बिन्दुओं पर ध्यान दीजिये जो इस चित्र में लाल रंग से underline करके दिखाये गए हैं।

wp-config॰php में आप DB_NAME के आगे (underline की गई जगह पर) Step 3 में बनाए गए database name को लिख दीजिये। इसी प्रकार आगे की लाइनों में DB_USER के आगे database user जो कि आपने बनाया था और उससे आगे की line में उसका password जो भी आपने बनाया था वो लिख दीजिये।

इससे आगे की जानकारियाँ जैसे DB_HOST, DB_CHARSET आदि को फिलहाल आप as it is छोड़ सकते हैं क्योंकि ज़्यादातर मामलों में ये जानकारियाँ same ही रहती हैं। यदि आपको जानकारी है तभी आप इन्हें change करिए अन्यथा ऐसे ही छोड़ दीजिये।

अब wp-config॰php फ़ाइल को save कर दीजिये।

Step 5 : ( Upload Files to Server)

अब हमें WordPress folder की सभी files को अपने web server पर upload करना है। इसके लिए आप किसी FTP client जैसे FileZilla का उपयोग कर सकते हैं या फिर अपने control panel में जाकर File Manager के जरिये भी upload कर सकते हैं। FTP Client को use करना ज्यादा सुविधाजनक है ये पूरी process को automated कर देता है। बस आप अपने server का address, username और password डालिए, जो files upload करना है उन्हें select कीजिये और कहाँ upload करना है ये बता कर छोड़ दीजिये, कुछ ही देर में FTP प्रोग्राम आपकी सभी files अपने आप upload कर देगा।

WordPress की files को आप अपने domain के root में यानि (http://example॰com) में या किसी subfolder में जैसे (http://example॰com/mywp) में upload कर सकते हैं। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि आप कहाँ अपनी files रखना चाहते हैं।

Step 6 : (Running Install Script)

WordPress Installation का ये बस आखिरी step है। अब आपको अपने वेब browser में जाकर installation script को run कराना है। इसका URL कुछ इस तरह का होगा जो आपको अपने web browser में टाइप करना होगा

http://example॰com/wp-admin/install॰php
(यहाँ example॰com की जगह पर आपको अपने domain का नाम लिखना है)

यदि आपने wordpress किसी subfolder में रखा है तो URL कुछ इस तरह का होगा –

http://example॰com/mywp/wp-admin/install॰php
(यहाँ mywp से तात्पर्य subfolder के नाम से है)

यदि सबकुछ ठीक रहा तो इसके बाद WordPress installation सफलतापूर्वक सम्पन्न हो जाना चाहिए और आपको ये स्क्रीन दिखाई देनी चाहिए –

यहाँ आप अपनी साइट का title और अपने login credentials बना सकते हैं तथा search engine visibility को on या off कर सकते हैं। ये Username और password आपके hosting वाले login credentials से अलग हैं और ये आपको आपके WordPress Dashboard में login के लिए काम आते हैं।

तो ये हुआ how to install WordPress manually वाले सवाल का मोटा मोटा जवाब। यदि आपके इससे संबन्धित कोई प्रश्न हैं या आपको कोई कठिनाई आ रही है तो आप comment करके पूछ सकते हैं। मुझे अच्छा लगेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *