सामान्य कम्प्युटर ज्ञान वाले लोग अपनी Website कैसे बनाएँ?

वेबसाइट (Website) अपने व्यापार / व्यवसाय, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, के प्रचार प्रसार का सबसे सस्ता सुलभ व आसान तरीका है। यदि आप लेखक, विचारक या प्रॉफेश्नल हैं तब आप अपने लिए Blog (जो कि वस्तुतः एक website ही होती है) बना सकते हैं, जिस पर आप अपने विचार या लेख इत्यादि प्रकाशित कर सकते हैं।

Create your own website

अक्सर लोग ये सोचते हैं कि website बनाने के लिए computer की भाषाओं का ज्ञान अर्थात  programming का knowledge होना आवश्यक है। ये बात किसी हद तक सही है, यदि आप कोई बड़ी commerical वेबसाइट या कोई complex web application बनाने जा रहे हैं तब, लेकिन आधुनिक समय में एक साधारण personal website बनाने के लिए सामान्य कम्प्युटर ज्ञान ही पर्याप्त है। अर्थात यदि आपको basic computer ज्ञान है, आप internet चला लेते हैं तब आप अपने लिए एक Blog या अपने business के लिए एक छोटी website बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

इस लेख में मैं आपको यही बताने का प्रयास करूंगा कि कैसे बहुत ही कम खर्चे में और अपने सामान्य computer ज्ञान से आप अपनी website स्वयं कैसे बना सकते हैं।

एक website बनाने के लिए आपको मुख्यतः तीन चीजों की आवश्यकता होगी – एक domain name, एक web hosting account और एक web software जैसे WordPress, Drupal या Joomla। आइये इन्हें क्रमशः समझते हैं।

1. Buying a Domain Name

वेबसाइट के लिए जो सबसे पहली जरूरी चीज़ है वह है domain name, अर्थात आपकी वेबसाइट का नाम। जैसे कि इस website का, जिस पर आप यह आलेख पढ़ रहे हैं का नाम है gyanikaka॰com॰ अर्थात gyanikaka॰com हमारा domain name है।

Domain name आप किसी domain name registrar से खरीद सकते हैं। दुनिया भर में godaddy॰com, resellerclub॰com और namecheap॰com जैसे कई बड़े domain registrar हैं जिनकी साइट पर जाकर आप अपनी पसंद का domain खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको इनमें से किसी भी रजिस्ट्रार की साइट पर जाकर अपना फ्री अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद अपनी पसंद का domain name खोजना होगा। यदि आपका domain name उपलब्ध है, अर्थात उसे किसी और ने पहले से register नहीं कराया है तो आप उसे एक निश्चित फीस देकर खरीद सकते हैं। (आगे के आलेखों में हम डोमैन खरीदने की प्रक्रिया विस्तार से समझाएँगे)

2. Web Hosting

आपने domain name खरीद लिया, अब आपका अगला कदम होगा एक web hosting account बनाना। web hosting का अर्थ है अपनी website के लिए किसी web server पर  space खरीदना जहां आप अपनी वैबसाइट की फाइलों को सेव कर सकें, वेब server एक खास तरह का powerful computer होता है जो हमेशा इंटरनेट से जुड़ा रहता है और web files को store करके रखता है। Hostgator, Bluehost आदि कुछ बड़ी अंतर्राष्ट्रीय web hosting कंपनियाँ हैं जहां आप अपनी साइट के लिए Hosting Space खरीद सकते हैं। इसका किराया आपके द्वारा ली गई space की मात्रा पर निर्भर करता है जिसे आप मासिक या वार्षिक तौर पर चुका सकते हैं। Hosting खरीदने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है जो मिनटों में पूरी हो जाती है।

आपका web hosting provider आपको एक ईमेल के माध्यम से पूरी प्रक्रिया समझाता है कि कैसे आप अपने domain name को अपनी web hosting space से जोड़ेंगे। यह एक सरल प्रक्रिया है हालांकि इसे भी हम आगे आने वाले लेखों में step by step विस्तार से समझाने की कोशिश करेंगे।

3. Web Software

अब चूंकि आपको programming नहीं आती, अर्थात आप website design से संबन्धित चीज़ें जैसे HTML, CSS, Javascript, PHP इत्यादि कुछ नहीं जानते या बहुत कम जानते हैं तो आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। आजकल कुछ ऐसे software आते हैं जो आपके इस सिरदर्द को पूरी तरह से खत्म करने के लिए ही बनाए गए हैं। WordPress, Joomla और Drupal आदि कुछ ऐसे software हैं जो न सिर्फ फ्री हैं बल्कि उपयोग में बेहद आसान हैं। इनमें से WordPress न सिर्फ बेहद लोकप्रिय है बल्कि उपयोग की दृष्टि से सबसे आसान भी है।

आपको करना सिर्फ इतना है कि WordPress की website पर जाकर उसे download करना है और अपने hosting server पर upload करना है। आजकल अधिकांश hosting Provider आपको hosting Space के साथ ही WordPress को एक क्लिक में install करने की सुविधा भी देते हैं, अर्थात आपको उसे download करने की भी जरूरत नहीं है।

इसके बाद कुछ चुनिन्दा settings होती हैं जिन्हें सेट करना है और आपकी वेबसाइट तैयार। अपनी website को अपना मनपसंद look देने के लिए WordPress की साइट पर सैकड़ों free themes भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से अपनी साइट पर install करके उसका look and feel चेंज कर सकते हैं। WordPress संबंधी सम्पूर्ण जानकारी भी हम आपको आगे आने वाले लेखों में विस्तार से देंगे।

इस लेख में हमने आपको यही बताने की कोशिश की है कि यदि आप website designing या programming से पूर्णतः अनभिज्ञ है तब भी आप अपनी website बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं बिना किसी professional की सहायता लिए या बिना कोई अतिरिक्त पैसा खर्च किए। आगे आने वाले लेखों में उपरोक्त सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा होगी।

लेख आपको कैसा लगा, comments में बताना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *